सिलीगुड़ी के रांगापानी में हुई भयानक रेल दुर्घटना। सियालदह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174)आज सुबह रांगापानी के समीप निजबारी में दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। खड़ी ट्रेन को मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी है। दुर्घटना में तीन बोगियां बुरी तरह से डैमेज हो गई है।हादसा रांगापानी और निजबारी के बीच में हुआ है। बताया गया है कि एक मालगाड़ी ने सियालदह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन को उस वक्त ठोकर मार दी, जब ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से निकली थी. दो डिब्बे बेपटरी हो गए और इसमें कई लोगों के घायल होने की खबर है. सोमवार को सुबह यह ट्रेन अपने नीयत समय से करीब आधा घंटा विलंब से न्यू जलपाईगुड़ी से चली थी और रांगापानी को पार किया. लेकिन, निजबाड़ी स्टेशन पहुंचने से ठीक पहले ही इस ट्रेन को मालगाड़ी ने ठोकर मार दी.

रेलवे की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है। चोटिल यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है। हादसे के बाद रेल परिचालन ठप है। घटना के बाद रेलवे के अधिकारी कुछ भी बताने से इनकार कर रहे हैं। घटना के बाद की तस्वीरें सामने आ रही हैं।स्थानीय लोगों का कहना है कि बहुत बड़ा हादसा हुआ है। निजबाड़ी से कुछ दूर पहले ट्रेन खड़ी थी। अचानक पीछे से मालगाड़ी ने टक्कर मार दी। हादसा इतना भीषण था कि दो बोगी एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गई। वहीं मालगाड़ी का एक डिब्बा हवा में ऊपर उठ गई। करीब दो लोगों की मौत की चर्चा है। हालांकि अब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। वहीं हादसे के बाद रेल परिचालन ठप है। इधर, रेलवे की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी की गई है। रेलवे ने कहा कि 03323508794 और 03323833326 पर कॉल कर अपने परिजनों या अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए ममता बनर्जी ने कहा, “दार्जिलिंग जिले के फनसीदेवा इलाके में रेल दुर्घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। इस घटना को लेकर अन्य जानकारी का इंतजार है। कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से मालगाड़ी ने टक्कर मार दी। बचाव के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एंबुलेंस और आपदा टीमों को घटनास्थल पर भेजा गया है। कार्रवाई शुरू हो गई है।”

सांसद राजू बिष्ट ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए दुःख जताया है.

हादसे के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस रेल दुर्घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, “एनएफआर जोन में दुर्भाग्यपूर्ण हादसा। बचाव कार्य जारी है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ एकसाथ मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल में पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस हादसे पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, “पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में रेल दुर्घटना में लोगों की मृत्यु की खबर अत्यंत व्यथित करने वाली है। मेरी प्रार्थनाएं पीड़ितों के परिवार के साथ है। मैं घायलों के जल्द ठीक होने और बचाव कार्य की सफलता के लिए प्रार्थना करती हूं।”